GAUS PAAK KI KARAMAT IN HINDI

 

GAUS PAAK KI KARAMAT IN HINDI


 

GAUS PAAK KI KARAMAT IN HINDI

गौस पाक अल्लाह के वह वली ( दोस्त) है जो अल्लाह से एक बार कुछ भी मांगते अल्लाह पाक उनको जरूर वह अता करता था। मतलब उनकी कोई भी दुआ खाली नहीं जाती। वह बगदाद के एक बहुत मशहूर आलिम थे। जिनसे मिलने केलिए लोग दूर दूर से आया करते थे। उनकी विलायत का चर्चा दूर दूर तक था।

 

एक बार की बात है कि बगदाद में एक मां और बेटा आते तो वह बेटा भी गोस पाक के बारे में यह बातें सुनता है तो वह भी यही चाहता है कि वह भी उस वली मतलब गौस पाक के पास ही रह जाए। वह घर जाकर अपनी मां को यह बात बताता है तो उसकी मां अपने बेटे को लेकर गौस पाक के पास आती है और कहती है अल्लाह के वली मेरे बच्चे को अपने पास रख लीजिए। गोस इस बात से राज़ी हो जाते है और उसके बेटे को अपने साथ रखने केलिए राज़ी हो जाती है।

 

बहुत दिन गुजर जाते है। अचानक मां का दिल करता है कि क्यों अपने बेटे से मिल लिया जाए? और वह यही सोच कर गोस की बारगाह में आती और देखती है कि उसका बेटा एक दम सुख कर कांटा हो गया है। वह अपने बेटे के पास जाती है और पूछती है कि"बेटा तू खाने में खाती हो?" बेटा जवाब देता है कि "रोटी खाता हूं नमक के पानी के साथ" यह सुनकर मां बहुत गुस्सा हो जाती है और गौस पाक के पास जाती है तो देखती उनके सामने मुर्गे की हड्डियां पड़ी होती है। मां गुस्से से कहती है"आप खुद यहां पर मुर्गा खा रहे है और वहां मेरा बेटा सुखी रोटी खा रहा हैयह सुनने के बाद गॉस पाक मुस्कुराकर उस मुर्गे की हड्डियों पर हाथ रखतें हैऔर कहते है"उठ जा अल्लाह के आदेश से" और यह सुनकर मुर्गे की हड्डियों में वापस मांस जाता है।

 

बस यही देखकर मां बेहोश हो जाती है। थोड़ी देर बाद उसे होश आता है और वह गोस पाक से माफी मांगती है।

 

गौस पाक की करामत हिंदी में।

एक बार का वाकिया है कि बगदाद में रबीउल अव्वल के मौके पर रसूल पाक की मिलाद का जशन का आगोजन किया जाता है। पूरे बगदाद में इस बात का एलान कर दिया जाता है। दूर दूर से बड़े बड़े उलमा आने वाले थे। बड़े बड़े सरदार आने वाले थे।

 

जब यह बात बगदाद की एक बड़ी औरत सुनती है तो उसके दिल में रसूल की मुहब्बत जाग जाती है। वह भाग कर अपने घर आती है और अपनी बेटी से कहती है। " मेरी प्यारी बेटी चलो आज सुल्तान के महल में रसूल का मिलाद है। बड़े बड़े उलमा वहां पर आयेंगे। चलो बेटी नए कपड़े पहन लो हम भी उस महफिल में चलेंगे।"

 

बेटी यह सुनकर बहुत प्रसन्न होती है और जल्दी नए कपड़े पहन कर तैयार हो जाती है। जब मां और बेटी दोनों महल के दरवाजे पर पहुंचती है तो उनको सिपाही रोक लेते है और कहते है कि "खास लोगों ही की दावत है। यहां बड़े बड़े लोग आएंगे। सब लोगों के लिए यह नहीं है" यह सुनकर मां और बेटी वापस अपने घर जाती है।

 

फिर वह दोनों अपने घर आकर वहीं पर रसूल की बातें करते है। रसूल की बाते करते करते सुबह हो जाती है। मां कहती बेटी मुझे वुजू करना बाहर से पानी लेकर आ। बेटी बाहर पानी लेने जाती है वह देखती है बाहर कोई और ही बड़े बुजरुग व्यक्ति खड़े है। वह अपनी मां को बुलाती मां देखती है तो वह गौस पाक रहते है। मां पूछते है "आप जैसे बड़े बुजरुग का यहां आना कैसे हुआ" गौस पाक पहले उस घर की चोखट को चूमते है और कहते तुम्हारे इस नेक अमल को देख कर खुद रसूल यहां पर आए थे।

सुबहान अल्लाह। सुबहान अल्लाह।

 

गौस पाक का वाकिया हिंदी में।

एक बार का वाकिया है कि गौस पाक को एक बार लोगों के सामने एक बयान देने के लिए बुलाया गया। आप लोगों के सामने आए। लाखों लोग आप का वह बयान सुनने केलिए आए थे। लोगों की भीड़ बहुत ज्यादा थी।

 

तो स्टेज पर गौस पाक को बुलाया जाता है। गौस पाक बयान करना शुरू करते है। आप का बयान बहुत ही सरल और दिल को छू जाने वाला होता था। आप बहुत देर से बयान कर रहे थे कि अचानक एक सांप आप के ऊपर गिरता है। लोग जैसे ही उस सांप को देखते है भागने लगे जाते है। लोग इधर उधर भाग रहे थे मगर गौस पाक अपनी जगह से नहीं हिले। सांप आप के पूरे बदने पाक पर चलता है। पूरे बदन पर घूमने के बाद सांप नीचे उतर जाता है और गौस पाक से कुछ कहता है और वहां से चला जाता है।

 

सांप के चले जाने के बाद लोग गौस पाक से पूछते है कि "बताओ सांप ने आप से क्या कहा था?" वह उत्तर देते है "सांप के कहा था कि मैं एक जिन्न हूं और मैं ने आप से पहले कई बजरुगों का इम्तिहान लिया है मगर आप जैसा बुजरुग मैं ने आज तक नही देखा है"

सुबहान अल्लाह ये यह मेरे गौस पाक की शान।

तो यह सब करामात और वाक़िया को पढ़ कर आप समझ कर गए होंगे कि गौस पाक की शान और वह अल्लाह के कितने बड़े वली थे। हमें इन सब वलियों का चर्चा करते रहना चाहिए क्यूंकि इन को याद करने से हमारा ईमान ताज़ा होता है और रूह को सुकून मिलता है। दुनिया में ऐसे हज़ारों वली है जो अल्लाह पाक के इतने क़रीब है कि अगर वह एक बार हाथ उठा कर दुआ करें तो अल्लाह उन्हें ज़रूर देता है। ऐसे वली ख़ास तौर से लोगों के दरमियान रहना पसंद नहीं करते है इसलिए हमें उनका पता नहीं रहता है। तो उम्मीद करता हूँ कि आप को इस पोस्ट से अल्लाह की इबादत में दिल लगेगा और आप भी अल्लाह से क़रीब होने की कोशिश करेंगे।

 

आशा करता हूं कि आप को यह वाकिया पसंद आया होगा।

 

प्रशन और उत्तर

1) गौस पाक का पूरा नाम क्या है?

उत्तर) अब्दुल कादिर जिलानी यही गोस पाक का पूरा नाम है।

 

गौस पाक के कितने बेटे थे?

गौस पाक दुनिया के सब से बड़े वली है और उनकी बराबरी किसी के बस की बात नहीं है। गौस पाक के ग्यारह बेटे थे जिन के नाम सैफ़ुद्दीन

शरफ़ुद्दीन

अबू बक्र

सिराजुद्दीन

यह्या

मूसा

मुहम्मद

इब्राहीम

अब्दुल्ला

अब्दुल वहाब

अबू नासिर मूसा

 

गौस पाक के वालिद का नाम ?

गौस पाक के वालिद का नाम अबू स्वालीह मुस्सा अलहसनी है।

 

 

 

 

 

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.